नेकी का फल

                                                                    नेकी का फल

एक बादशाह की आदत थी, कि वह भेस बदलकर लोगों की खैर-ख़बर लिया करता था,एक दिन अपने वज़ीर के साथ गुज़रते हुए शहर के किनारे पर पहुंचा तो देखा एक आदमी गिरा पड़ा हैl
बादशाह ने उसको हिलाकर देखा तो वह मर चुका था ! लोग उसके पास से गुज़र रहे थे, बादशाह ने लोगों को आवाज़ दी लेकिन लोग बादशाह को पहचान ना सके और पूछा क्या बात है? बादशाह ने कहा इस को किसी ने क्यों नहीं उठाया? लोगों ने कहा यह बहुत बुरा और गुनाहगार इंसान है बादशाह ने कहा क्या ये "इंसान" नहीं है? और उस आदमी की लाश उठाकर उसके घर पहुंचा दी, उसकी बीवी शौहर की लाश देखकर रोने लगी, और कहने लगी "मैं गवाही देती हूं मेरा शौहर बोहत नेक इंसान है" इस बात पर बादशाह को बड़ा ताज्जुब हुआ कहने लगा "यह कैसे हो सकता है? लोग तो इसकी बुराई कर रहे थे और तो और इसकी लाश को हाथ लगाने को भी तैयार ना थे?"

                             
उसकी बीवी ने कहा "मुझे भी लोगों से यही उम्मीद थी, दरअसल हकीकत यह है कि मेरा शौहर हर रोज शहर के शराबखाने में जाता शराब खरीदता और घर लाकर नालियों में डाल देता और कहता कि चलो कुछ तो गुनाहों का बोझ इंसानों से हल्का हुआ, उसी रात इसी तरह एक बुरी औरत यानी वेश्या के पास जाता और उसको एक रात की पूरी कीमत देता और कहता कि अपना दरवाजा बंद कर ले, कोई तेरे पास ना आए घर आकर कहता ख़ुदा का शुक्र है,आज उस औरत और नौजवानों के गुनाहों का मैंने कुछ बोझ हल्का कर दिया, लोग उसको उन जगहों पर जाता देखते थे, मैं अपने शौहर से कहती "याद रखो जिस दिन तुम मर गए लोग तुम्हें नहलाने तक नहीं आएंगे,ना तुम्हारी नमाज-ए-जनाजा पढ़ाएंगे और ना तुम्हें दफनायेंगे वह हंसते और मुझसे कहते कि घबराओ नहीं तुम देखोगी कि मेरा जनाजा वक्त का बादशाह और नेक लोग पढ़ाएंगे..यह सुनकर बादशाह रो पड़ा और कहने लगा मैं बादशाह हूं, कल हम इसको नहलायेंगे, इसकी नमाज-ए-जनाजा भी पढ़ाएंगे और इसकी मैय्यत भी हम दफ्न करवाएंगेl
                                           
आज हम बज़ाहिर कुछ देखकर या दूसरों से कुछ सुनकर अहम फैसले कर बैठते हैं अगर हम दूसरों के दिलों के भेद जान जाएं तो हमारी ज़बाने गूंगी हो जाएं, किसी को गलत समझने से पहले देख लिया करें कि वह ऐसा है भी कि नहीं? और हमारे सही या ग़लत कहने से सही ग़लत नहीं होजायेगा और ना जो ग़लत है वो सही होजायेगा? हम दूसरों के बारे में फैसला करने में महज़ अपना वक़्त ज़ाया कर रहे हैं..बेहतर ये है के अपना कीमती वक़्त किसी की बुराई करने की बजाये किसी क़ीमती चीज़ को हासिल करने में लगाया जाये...

https://mukulchaudhri.blogspot.com

Twitter Handle: @mukulpositive

Linkedin: www.linkedin.com/in/mukul-chaudhri

https://www.facebook.com/positivethinkingandmeditation/

Telegram Channel:t.me/PositiveThinkingAndMeditation

Join "TheWinningEdgeSolutions": https://www.linkedin.com/groups/2598058/


Comments

Popular posts from this blog

केकड़ा और लहर

पैरों के निशान

कर्मों का हिसाब